नोट बंद : घबराएँ नहीं, समाधान यहाँ है

केंद्र सरकार ने 500 और 1000 के मौजूदा नोटों का चलन बंद करने का ऐलान कर दिया है. इनकी जगह पर अब 500 और 2000 के नए नोट आएंगे. 500 और 1000 के पुराने नोट आधी रात से अवैध हो जाएंगे. इन्हें बैंकों या डाकघरों में जमा किया जा सकता है. इसके लिए 50 दिनों की समयसीमा तय की गई है. सरकार के इस फैसले को लेकर लोगों के मन में तमाम सवाल उठ रहे हैं. ऐसे संभावित कुछ सवालों को उनके जवाबों के साथ जारी किया है.

1. इस योजना की जरूरत क्यों पड़ी?
जाली नोटों की खेप में अधि‍कतर बड़े नोट हैं. एक आम आदमी के लिए जाली नोटों की पहचान कर पाना मुश्किल होता है. क्योंकि ये असली नोट की तरह ही दिखते हैं जबकि सिक्योरिटी फीचर भी कॉपी नहीं किए होते हैं. जाली नोटों का इस्तेमाल राष्ट्रविरोधी और गैरकानूनी गतिविधियों में होता है. बड़े नोट आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं और ब्लैक मनी छुपाकर रखने के काम आते हैं. भारत की इकोनॉमी कैश आधारित है, ऐसे में जाली नोटों का चलन एक बड़ी समस्या बना हुआ है. जाली नोटों के चलन और ब्लैक मनी की जमाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

2. क्या है यह योजना?
500 और 1000 रुपये के मौजूदा नोटों का चलन बंद कर दिया गया है. इन नोटों का इस्तेमाल किसी बिजनेस ट्रांजैक्शन और/या किसी दुकान पर नहीं हो पाएगा. इन नोटों को रिजर्व बैंक के 19 दफ्तरों में से किसी में या किसी बैंक की शाखा, किसी पोस्ट ऑफिस में नए नोटों से बदला जा सकता है.

3. नोटों को बदलने पर कीमत क्या मिलेगी?
आपको बैंक की शाखाओं या आरबीआई दफ्तरों में इन नोटों की पूरी कीमत मिलेगी.

4. क्या यह मुझे कैश में मिलेगा?
नहीं, आपको प्रति व्यक्ति 4000 रुपये तक कैश मिलेगा. चाहे आपके पास कितना भी पैसा क्यों न हो.

5. जब मैं सारा कैश लेकर आया हूं तो पूरी रकम क्यों नहीं मिल सकती?
बड़े नोट वापस लिए जाने की योजना में इसकी सुविधा नहीं है.

6. 4000 रुपये से मेरा काम चल जाएगा. मैं क्या करूं?
आप अपनी दूसरी जरूरतों के लिए चेक या इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, आईएमपीएस, क्रेडिट/डेबिट कार्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. अगर मेरे पास कोई बैंक खाता नहीं है तो क्या करूं?
आप जरूरी कागजातों के साथ बैंक की शाखा में संपर्क कर कभी भी खाता खुलवा सकते हैं.

8. अगर मेरे पास केवल जनधन योजना अकाउंट है तो क्या करूं?
जनधन अकाउंट खाताधारक निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए पैसे बदलने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

9. मैं अपने नोट कहां बदल सकता हूं?
नोट बदलने की सुविधा रिजर्व बैंक के सभी दफ्तरों, बैंकों की शाखाओं या किसी पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है.

10. मुझे बैंक जाने की जरूरत है?
4000 तक का कैश बदलने के लिए आप पहचान पत्र के साथ किसी बैंक की शाखा में जा सकते हैं. 4000 से ज्यादा के एक्सचेंज के लिए जो केवल बैंक खाते में जमा होंगे, आप उस ब्रांच में जा सकते हैं जहां आपका खाता है या उस बैंक की किसी ब्रांच में जा सकते हैं.

अगर आप किसी दूसरे बैंक की ब्रांच में जाना चाहते हैं जहां आपका खाता नहीं है, तो आपको अपने साथ एक वैध पहचान पत्र रखना होगा और आपके अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए बैंक अकाउंट के डिटेल देने होंगे.

11. क्या मैं अपने बैंक की किसी शाखा में जा सकता हूं?
हां

12. क्या मैं नोट बदलवाने के लिए किसी भी बैंक में जा सकता हूं?
हां. आप किसी भी बैंक की शाखा में बेहिचक जाकर नोट चेंज करवा सकते हैं.

13. मेरा बैंक में यदि कोई एकाउंट नहीं है तो क्या मैं अपने किसी दोस्त के एकाउंट के जरिए अपने बड़े नोट बदल सकता हूं?
हां. क्यों नहीं.

14. क्या मुझे खुद बैंक जाना चाहिए या अपने किसी प्रतिनिधि को वहां भेजना चाहिए?
अगर आप खुद वहां जाते हैं तो यह बेहतर होगा. यदि आप खुद नहीं जा पाते तो अपने किसी प्रतिनिधि को अथॉरिटी लेटर के साथ वहां भेज सकते हैं. लेकिन उसे अपना कोई आई कार्ड देना न भूलें.

15. क्या मैं एटीएम से पैसे निकाल सकता हूं?
इसमें कुछ वक्त लगेगा. एक बार जब बैंक एटीएम में सौ सौ के नोट डाल देंगे तो आप पैसे आसानी से निकाल सकते हैं 18 नवंबर तक दिन में सिर्फ दो हजार रुपये. हालांकि 19 नवंबर के बाद रुपये निकालने की सीमा चार हजार रुपये तक हो जाएगी.

16. क्या मैं चेक से कैश निकाल सकता हूं?
हां, आप कैश निकाल सकते हैं. लेकिन इसकी अधिकतम सीमा 10000 और ओवर ऑल लिमिट 20000 एक हफ्ते में (एटीएम से भी इसी तरह निकाल सकते हैं) ये पहले दो हफ्तों तक है यानी 24 नवंबर 2016 तक लागू है.

17. क्या मैं एटीएम के माध्यम से वापस लिए नोटों को जमा कर सकता हूं?
हां, आप बिल्कुल इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप आसानी से कैश डिपोजिट मशीन में डाल सकते हैं और निकाल सकते हैं.

18. क्या मैं (एनईएफटी/आरटीजीएस/आईएमपीएस/इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग) आदि का इस्तेमाल कर सकता हूं?
जी हां आप आसानी से एनईएफटी/आरटीजीएस/आईएमपीएस/इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

19. कब तक अपने नोट को बदल सकता हूं?
ये स्कीम 30 दिसंबर 2016 तक है. ओएचडी बैंकनोट आप किसी भी बैंक की ब्रांच, कॉमर्शियल बैंक, रीजनल रूरल बैंक, अरबन कॉपरेटिव बैंक, स्टेट कॉपरेटिव बैंक और आरबीई से 30 दिसंबर 2016 तक बदल सकते हैं.

20. अगर मैं भारत में नहीं हूं तो इसके लिए क्या कर सकता हूं?
आप आसानी से अपने नोटों को बदल सकते हैं. इसके लिए अपने किसी भी करीबी को भेज कर अपने नोट बदलवा सकते हैं. लेकिन उसके लिए उन्हें अपने साथ पहचान पत्र साथ लाना होगा. जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड सभी मान्य होंगे.

21. मैं एक एनआरआई हूं और एनआरओ होल्डर हूं. अब मेरे पास क्या ऑप्शंस हैं?
आप पांच सौ और हजार के बड़े नोट अपने एनआरओ एकाउंट में जमा करा सकते हैं.

22. मैं एक विदेशी पर्यटक हूं. अब मैं क्या करूं?
एयरपोर्ट एक्सचेंज काउंटर में जाकर आप ये बड़े नोट एक्सचेंज कर सकते हैं.

23. यदि मुझे तुरंत कैश (अस्परताल में बिल चुकाने, दवा खरीदने या ट्रैवलिंग करते वक्त) की जरूरत है तो मैं क्या करूं?
आप आज से 72 घंटे तक यानी 11 नवंबर तक बड़े नोट देकर अस्पताल या दवा की दुकानों में बिल चुका सकते हैं. यहीं नहीं सरकारी बस अड्डे, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट में टिकट काउंटर से पांच सौ-हजार के नोट देकर टिकट खरीद सकते हैं.

24. पहचान पत्र क्या है?
जवाब: यदि आपके पास आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, NREGA कार्ड, पैन कार्ड, आई कार्ड है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं.

25. इस स्कीम के बारे में मैं कहां से सारी जानकारी जुटा सकता हूं?
आप www.rbi.org.in पर जाकर इस स्कीम के बारे में सब कुछ जान सकते हैं.

26. यदि मुझे कुछ चीजें समझनी हो, तो मैं क्या करूं?
आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की इस आईडी publicquery@rbi.org.in में मेल करके या इन हेल्पलाइन नंबर 022 22602201/022 22602944 में कॉल करके अपनी किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं.


Comments